Friday, July 19, 2019

मध्यप्रदेश राज्यसेवा आयोग परीक्षा

             मध्यप्रदेश राज्यसेवा आयोग परीक्षा

                   
Top strategy 




हेलो दोस्तो आज हम मध्यप्रदेश के राज्यसेवा परीक्षा के बारे में चर्चा करेंगे। कि किस तरह से हम अपने विषयो को पढ़ कर मध्यप्रदेश राज्यसेवा परीक्षा में अच्छे अंको से उतीर्ण हो कर, राज्यसेवा मे पद ग्रहण कर सकते हैं।

                     MPPSC मे पहला चरण प्रारंभिक परीक्षा का होता है।यह एक तरह से Sceening की तरह होता है। जिसमे उन लोगो को short listed किया जाता है।जो वास्तव मे selection लेना चाहते हैं। और उनकी तैयारी भी सच मे राज्यसेवा अधिकारी बनने की है। कई बार देखा गया है। की कुछ नये students अपने आस पास के लोगों या फिर अपने माता पिता की सोच को पूरा करने के लिए भी ना चाह के भी वो इस राज्यसेवा परीक्षा के लिए form भर देते है। लेकिन बिना तैयारी के इस परीक्षा मे कोई सफ़लता नही मिलती है और वह असफल हो जाते हैं। 
             इसलिए आज हम परीक्षा में उतीर्ण होने की कुछ strategy के बारे मे चर्चा करेंगे।
(1) मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग परीक्षा के प्रथम चरण में प्रारंभिक परीक्षा होती है।प्रारंभिक परीक्षा मे उतीर्ण होने के लिए हमे सबसे पहले मुख्य तौर पर मध्यप्रदेश के बारे मे अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहिए।इसके लिए हमे मध्यप्रदेश का इतिहास, भूगोल, राजनीति, अर्थशास्त्र के साथ साथ मध्यप्रदेश के सामान्य ज्ञान की पूरी  जानकारी होनी चाहिए। प्रारंभिक परीक्षा के लिए हमें पिछले कुछ वर्षों के पेपर सेट का अध्ययन जरुर करना चाहिए। यह आपकी सफलता में एक महत्वपूर्ण अंग शाबित होगा। 
(2)प्रारंभिक परीक्षा  में अच्छे अंको के साथ उतीर्ण होने के लिए हमे चाहिये कि हम daily current affairs, Sports , world news,  computer, Enviroment, और MP ACT की भी जानकारी इकठ्ठा करे । 

(3)   प्रारंभिक परीक्षा के बाद अगला चरण मुख्य परीक्षा का आता है।जो students प्रारंभिक परीक्षा में उतीर्ण हो जाते हैं। वह मुख्य परीक्षा मे बैठने के लिए तैयार होते है।मुख्य परीक्षा, मध्यप्रदेश राज्य सेवा आयोग परीक्षा का महत्वपूर्व हिस्सा हैं। क्योंकि अंतिम merit list मे इस परीक्षा के अंको  को मुख्य रूप से जोडा जाता है। अतः प्रारंभिक परीक्षा पूरी होने के बाद हमे मध्य प्रदेश का गहराई से अध्यन करना चाहिए। साथ ही साथ World history, MP geography, MP politics, MP history  , MP economy, science and technology आदि विषयो पर अधिक ध्यान देने की जरूरत होती है साथ ही साथ मुख्य परीक्षा के लिए हमें पिछले कुछ वर्षों के पेपर सेट का अध्ययन जरुर करना चाहिए। यह आपकी सफलता में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। अतः इस पर विशेष ध्यान देना चाहिए। 
              मुख्य परीक्षा मे उतीर्ण होने के बाद students को interview की तैयारी के लिए मेहनत करनी चाहिए और उसे रोज़मर्रा की समस्याओं को हल करने के तरीके, सामान्य ज्ञान की अधिक से अधिक जानकारी, presence of mind ,होनी चाहिए। तथा interview में पूंछे गये हर सवाल का एक अच्छे समाधान की तरह उत्तर देना चाहिए।
                   अंत में सभी students को एक ही सलाह देना चाहूंगा कि वह सभी विषयो का ज्यादा से ज्यादा बार revision करे क्यों की इस परीक्षा मे revision ही सफ़लता की सबसे बड़ी कुन्जी है अतः revision पर विशेष ध्यान दें। 
                  Best of Luck to All students 
              
             
   

No comments:

Post a Comment

मध्यप्रदेश के संभाग व मध्य प्रदेश की अंतर राज्य सीमा( इंटर स्टेट बाउंड्री ऑफ़ मध्य प्रदेश)

मध्यप्रदेश के संभाग नमस्कार दोस्तों आज हम मध्य प्रदेश के सभी संभागों का अध्ययन करेंगे तथा इसके अंतर्गत आने वाले जिलों के बारे में भी चर्...